Railway: साढ़े छह घंटे देरी से पहुंची मुंबई-जयपुर सुपर, अवध पौने छह घंटे
Railway: साढ़े छह घंटे देरी से पहुंची मुंबई-जयपुर सुपर, अवध पौने छह घंटे

Railway: बयाना में टीआरडी ब्लॉक में घुसा इंजन, बाल-बाल बचे आधा दर्जन कर्मचारी

Railway: बयाना में टीआरडी ब्लॉक में घुसा इंजन, बाल-बाल बचे आधा दर्जन कर्मचारी

Rail news:  कोटा मंडल के बयाना स्टेशन पर सोमवार को टीआरडी ब्लॉक में विद्युत इंजन घुसने का मामला सामना आया है। इस घटना में आधा दर्जन कर्मचारी बाल-बाल बच गए। हांलाकि कोटा मंडल अधिकारियों को ऐसी किसी घटना की जानकारी नहीं है। वहीं बयाना में अधिकारियों ने ऐसी किसी घटना से साफ इनकार किया है।
मामले में सूत्रों ने बताया कि ट्रेन संचालन के लिए लगे बिजली के तारों (ओएचई) की मरम्मत के लिए टीआरडी विभाग द्वारा बयाना-फतेह सिंह पुरा स्टेशनों के बीच ब्लॉक लिया गया था। शंटिंग के दौरान इस ब्लॉक में बयाना-जयपुर ट्रेन का विद्युत इंजन घुस गया। अचानक कोई इस घटना में एक जोरदार धमाके के साथ ओएचई ट्रिप हो गई तथा टावर वैगन पर काम करते करीब आधा दर्जन कर्मचारी बाल-बाल बच गए। कर्मचारियों ने बताया कि अगर डिस्चार्ज रोड नहीं लगी होती तो कर्मचारी 25 हजार वोल्ट करंट की चपेट में आकर झुलस भी सकते थे।
ट्रेन में लगा विद्युत इंजन
कर्मचारियों ने बताया कि इस ट्रेन में हमेशा डीजल इंजन आता है। लेकिन सोमवार को इस ट्रेन में विद्युत इंजन आया था। अगर रोज की तरह डीजल इंजन होता तो ब्लॉक में कोई असर नहीं पड़ता। लेकिन एसी इंजन के ओएचई के संपर्क में आते ही यह गड़बड़ी हो गई। गौरतलब है वापसी के समय बयाना में जयपुर ट्रेन का इंजन घूम कर वापस लगता है। इसके लिए इंजन की शंटिंग करवाई जाती है।
4 साल में दूसरी घटना
बयान में करीब 4 साल में ऐसी दूसरी घटना है। इससे पहले डीआरएम स्पेशल ट्रेन के इंजन की शंटिंग के दौरान भी ऐसी ही घटना सामने आई थी। तभ भी कई कर्मचारी बाल-बाल बचे थे।
नहीं हुई कोई घटना
मामले में कोटा अधिकारियों ने ऐसी किसी घटना की जानकारी होने से इनकार कर दिया। वहीं स्टेशन अधीक्षक रामकिशोर मीणा ने कहा है कि बयाना में ऐसी कोई घटना नहीं हुई। शंटिगं के इंजन जरूर कुछ देर लिए खड़ा रहा था। लेकिन यह साधारण बात है।