जल वितरण समितियों की बैठक आयोजित सूरवाल बांध से 13, मानसरोवर से 15, ढील से 16 एवं मोरा सागर से 20 नवंबर को खोली जाएगी नहरें

जल वितरण समितियों की बैठक आयोजित
सूरवाल बांध से 13, मानसरोवर से 15, ढील से 16 एवं मोरा सागर से 20 नवंबर को खोली जाएगी नहरें
सवाई माधोपुर, 12 नवंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में बांधों से नहरों में पानी खोलने के लिए जल वितरण समितियों की बैठक शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने जल वितरण समितियों से चर्चा एवं सहमति के बाद बांधों से नहरों में पानी छोडने की तिथियां तय की गई। बैठक में बांधों में पानी की उपलब्धता, डेड स्टॉक रखने तथा कितने दिवस तक नहर खोली जाए के संबंध में चर्चा कर निर्णय लिया गया।
कलेक्टर ने जल वितरण समितियों के सदस्यों से आग्रह किया कि नहरों में खोले जाने वाले जल का समुचित एवं उचित उपयोग किया जाए। किसी प्रकार का दुरूपयोग नहीं हो। उन्होंने जल वितरण कमेटी के सदस्यों से आग्रह किया कि टेल तक पानी पहुंचे, इसके लिए सभी आपसी समन्वय भी रखे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि सूरवाल बांध से नहरों में पानी 13 नवंबर को खोला जाएगा। वहीं 25 दिसंबर के बाद दो सप्ताह का गेप लेने के बाद दुबारा आवश्यकता के अनुसार पानी सिचाई के लिए खोला जा सकेगा। इसी प्रकार मानसरोवर बांध से नहरों में पानी 15 नवंबर को खोला जाएगा। 15 से 25 जनवरी तक पानी को बंद रखा जाएगा। इसी प्रकार मोरा सागर बांध की नहरों में पानी 20 नवंबर को खोला जाएगा। वहीं ढील बांध से नहरों में पानी 16 नवंबर को खोलने का निर्णय लिया गया। जो 25 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद आवश्यकता एवं परिस्थिति के अनुसार दुबारा खोला जाएगा। कलेक्टर ने सिचाई विभाग के अधिकारियों से नहरों की सफाई, मुख्य नहर एवं माइनर के साथ ही किसानों के खेत तक पहुंचने वाले धोरों के संबंध में जानकारी ली। बैठक में जल वितरण समिति के सदस्यों ने आने वाली समस्याओं से भी अवगत कराया। बैठक में कलेक्टर ने सिचाई विभाग के अधीशासी अभियंता को जल वितरण समितियों के चुनाव भी जल्द करवाने के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुरेश भोपरिया, सहायक अभियंता गण, प्रधान मलारना, खंडार, सवाई माधोपुर एवं जल वितरण समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्य मौजूद थे।