‘रोजगार एवं कौशल परिवेश’ को मजबूत करने के लिए देश के शीर्ष जॉब पोर्टल के साथ बैठक

श्रम और रोजगार मंत्रालय नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) परियोजना को एक मिशन मोड परियोजना के तौर पर लागू कर रहा है ताकि रोजगार से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे जॉब मैचिंग, करियर काउंसलिंग, वोकेशनल गाइडेंस, कौशल विकास संबंधी जानकारी प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम, अपरेंटिसशिप, इंटर्नशिप आदि प्रदान की जा सके। एनसीएस के तहत सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं जिन्‍हें 2015 में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया या था। इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाएं सभी हितधारकों के लिए मुफ्त हैं। इन हितधारकों में नौकरी चाहने वाले, नियोक्ता, प्रशिक्षण प्रदाता और प्लेसमेंट संगठन शामिल हैं। एनसीएस पोर्टल्स को सीधे तौर पर अथवा करियर सेंटर (रोजगार एक्सचेंज), कॉमन सर्विस सेंटर, पोस्ट ऑफिस नेटवर्क, मोबाइल, साइबर कैफे आदि के जरिये एक्सेस किया जा सकता है।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव श्री सुनील बर्थवाल ने भारत में ‘एम्‍प्‍लॉयमेंट एंड स्किलिंग इकोसिस्टम’ यानी रोजगार एवं कौशल परिवेश को मजबूती प्रदान करने के लिए देश के शीर्ष निजी जॉब पोर्टल के प्रतिनिधियों के साथ आज यानी 10 फरवरी 2022 को एक बैठक की।

यह भी पढ़ें :   कैबिनेट ने द इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और द चैंबर ऑफ़ ऑडिटर्स ऑफ द रिपब्लिक ऑफ़ अज़रबैजान (सीएएआर) के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

श्रम एवं रोजगार सचिव ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नौकरी एवं कौशल संबंधी अवसरों को बेहतर करने के लिए पूरे परिवेश की मजबूती के लिए मंत्रालय के दृष्टिकोण के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने प्रतिभागियों को यह भी बताया कि माननीय वित्त मंत्री द्वारा बजट में की गई घोषणा के अनुरूप उद्यम, ई-श्रम, एनसीएस और असीम पोर्टल आपस में जुड़े रहेंगे।

बैठक में नौकरी, मॉन्स्टर, लिंक्डइन, इंडीड, टाइम्सजॉब्स, क्वेस कॉर्प लिमिटेड, एचटी शाइन, फ्रेशर्सवर्ल्ड (टीमलीज की कंपनी), क्विकरजॉब्स, पोर्शिया, फ्रेशर्स लाइव, हायरमी, फर्स्टजॉब जैसे शीर्ष निजी जॉब पोर्टल के प्रतिनिधियों ने काफी उत्साह के साथ भाग लिया और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के परिवर्तनकारी दृष्टिकोण की सराहना की।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय एआई पोर्टल (INDIAai.gov.in) ने अपनी दूसरी वर्षगांठ मनाई

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव ने यह भी बताया कि भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग संघ (फिक्की) और नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) जैसे शीर्ष उद्योग संगठनों ने भी देश में रोजगार एवं कौशल परिवेश को मजबूत करने के विषय पर सहमति जताई है।

श्रम एवं रोजगार सचिव ने सभी उद्योगों में सभी रोजगार एवं कौशल विकास संबंधी पहल के लिए नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) पोर्टल की पहुंच बढ़ाने के लिए मंत्रालय के दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्‍होंने ई-श्रम, उद्यम और असीम पोर्टल के साथ लिंकेज पर भी जोर दिया।  प्रतिभागियों को एनसीएस पर आसान पंजीकरण की सुविधा के लिए ईश्रम और ईपीएफओ द्वारा जारी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) का लाभ उठाने के लिए मंत्रालय की पहल के बारे में भी बताया गया।

 

*****

 

एमी/एएम/एसकेसी