Indian Railways: डीआरएम की सैलून के लिए काटा पार्सल यान, रेलवे और ठेकेदार को लगा लाखो का चूना

Indian Railways: डीआरएम की सैलून के लिए काटा पार्सल यान, रेलवे और ठेकेदार को लगा लाखो का चूना

Indian Railways: डीआरएम की सैलून के लिए काटा पार्सल यान, रेलवे और ठेकेदार को लगा लाखो का चूना

Rail News:  कोटा स्टेशन पर शुक्रवार को डीआएम मनीष तिवारी के सैलून के लिए एक पार्सल यान (23 टन क्षमता की वीपी) काटने का मामला सामने आया है। इस पर वीपी लीज होल्डर ने अपनी नराजगी जताई है।
सूत्रों ने बताया कि तिवारी को दिल्ली जाना था। इसके लिए मुंबई-हरिद्वार देहरादून एक्सप्रेस में तिवारी का सैलून जोड़ा जाना था। लेकिन देहरादून में पिछे लगी वीपी में बफर नहीं लगे थे। जबकि सैलून में बफर थे। बफर के अभाव में ट्रेन के झटके से सैलून को नुकसान हो सकता था। इसके चलते अधिकारियों ने देहरादून से वीपी काटने का निर्णय लिया। इसके बाद वीपी काटकर तिवारी का सैलून देहरादून ट्रेन में जोड़ा गया। इस प्रक्रिया के चलते ट्रेन करीब एक घंटे तक कोटा स्टेशन पर ही खड़ी रही। इसके चलते यात्री परेशान होते रहे।
लाखों का हुआ नुकसान
इस मामले में रेलवे को और ठेकेदार को लाखों रुपए का नुकसान हो गया। लीज ठेकेदार अनिल ने बताया कि वीपी में जल्द खराब होने वाला भी सामान भरा था। इसके अलावा डेट वैल्यू की कई किताबें और अखबार आदि सामान भी मौजूद था। साथ ही व्यापारी को समय पर सामान पहुंचाने का भी वादा था। लेकिन बिना किसी सूचना कि वीपी के कोटा में काटने से उसे लाखों रुपए का नुकसान हो गया। साथ ही वापसी में भी हरिद्वार से वीपी देहरादून ट्रेन में नहीं लग सकी। सससे भी रेलवे को दो लाख 60 हजार रुपए का नुकसान हो गया।
जीएम के सैलून के लिए भी रुकी ट्रेन
अधिकारियों के सैलून के लिए ट्रेनों में नियमविरुद्ध काम का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक (जीएम) शोभना बंदोपाध्याय के खाली सैलून के लिए पिछले महिने 20 अप्रेल को सवाईमाधोपुर में ट्रेन रोके जाने का भी मामला सामने आ चुका है।
शोभना कोटा से सड़क मार्ग से सवाईमाधोपुर गई थीं। जब कि शोभना के सैलून को गांधीधाम-हावड़ा ट्रेन से सवाईमाधोपुर भेजाा गया था। मामले में खास बात यह है कि यह ट्रेन सवाईमाधोपुर नहीं रुकती है, लेकिन शोभना के सैलून के लिए ट्रेन को सवाईमाधोपुर रोका गया था।
उल्लेखनीय है कि सैलून कोच में किसी फाइव स्टार होटल की तरह सभी तरह की सुख सुविधा रहती है। इसके एक किचन भी होता है।