160 की स्पीड से दौड़ाई ट्रेन 
160 की स्पीड से दौड़ाई ट्रेन 

160 की स्पीड से दौड़ाई ट्रेन : कोटा-लाखेरी के बीच डबल डेकर कोच का परीक्षण

160 की स्पीड से दौड़ाई ट्रेन : कोटा-लाखेरी के बीच डबल डेकर कोच का परीक्षण

Rail News :  कोटा मंडल में डबल डेकर कोच का परीक्षण लगातार चालू है। मंगलवार को कोटा-लाखेरी रेल खंड में कोच का परीक्षण किया जाएगा। सोमवार को कोच का परीक्षण कोटा-शामगढ़ के बीच किया गया।
उल्लेखनीय है कि परीक्षण के दौरान कोच को अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जा रहा है। लखनऊ स्थित अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा किए जा रहे इस परीक्षण को अब तक सफल बताया जा रहा है। कोटा मंडल में इस कोच का परीक्षण 12 जुलाई से शुरू हुआ था। अभी इसके कुछ दिन और चलने की संभावना है। कोच का परीक्षण खाली और वजन रखकर दोनों तरीके से किया जा रहा है। गौरतलाप है की डबल डेकर कोच में पहली बार लगेज का भी प्रावधान किया गया है। परीक्षण के दौरान इसकी क्षमता को ही विशेष रूप से परखा जा रहा है। इसमें एयर सस्पेंशन, ब्रेकिंग सिस्टम, घुमाव ट्रैक पर गति तथा एयर सस्पेंशन स्प्रिंग को पंचर अवस्था में 60 से 105 किमी/घंटा की रफ्तार से परीक्षण शामिल है।
गौरतलब है कि यह पहला अवसर नहीं है जब कोटा मंडल में डबल डेकर कोच का परीक्षण किया जा रहा है। ठीक 2 साल पहले जुलाई में ही कोटा मंडल में इस कोच का परीक्षण किया जा चुका है।

विडियो देखें