इंदौर-दिल्ली का इंजन फेल, तीन घंटे हुई लेट

Railway: रेलवे में बिजली अधिकारियों की कमी, अतिरिक्त पदों का मांगा प्रस्ताव

Railway: रेलवे में बिजली अधिकारियों की कमी, अतिरिक्त पदों का मांगा प्रस्ताव

कोटा। रेलवे में इन दिनों बिजली अधिकारियों की कमी बताई जा रही है। इसका कारण बिजली अधिकारियों का इलेक्ट्रिकल कोचिंग का काम भी देखना बताया जा रहा है। इसके चलते रेलवे बोर्ड द्वारा विभिन्न मंडलों से बिजली विभाग में अतिरिक्त पदों का प्रस्ताव मांगा है।
पिछले करीब 4 वर्षों में एलएचबी रेकों की संख्या 300 से बढ़कर 1300 हो गई। इसी तरह पावर और पेंट्रीकारों की संख्या भी बड़ी है। इसके अलावा अमृत भारत एक्सप्रेस को पुश पुल मोड में शामिल करने और वंदे भारत ट्रेनों को शामिल करने से मुख्य क्षमता वाले जनशक्ति की आवश्यकता भी बढऩे लगी है।
इसके चलते डिवीजनों, मुख्यालयों और कार्यशालाओं में कोचिंग स्टॉक के विद्युत रखरखाव के लिए अधिकारियों की कमी महसूस की जा रही है। कई कार्यशालाओं, मंडलों और जोनल मुख्यालयों में कोचिंग रखरखाव के लिए विद्युत अधिकारी उपलब्ध नहीं हैं।
तैनात हों अधिकारी
इसके चलते बोर्ड ने कोचिंग रखरखाव की समग्र दक्षता में सुधार करने की दृष्टि से मौजूदा मानदंडों के अनुसार कोचिंग स्टॉक के विद्युत रखरखाव के लिए समर्पित अधिकारियों को तैनात करने की सलाह दी है। इसके अलावा बोर्ड ने मामले की गंभीरता से समीक्षा करने के आदेश देते हुए कमी होने पर टीएल एंड एसी के नवीनतम मानदंड के आधार पर अतिरिक्त पदों के सृजन का प्रस्ताव भेजने को कहा है। बार्ड ने अपने आदेश में इसे अति आवश्यक मानने को कहा है।