Railway: साढ़े छह घंटे देरी से पहुंची मुंबई-जयपुर सुपर, अवध पौने छह घंटे
Railway: साढ़े छह घंटे देरी से पहुंची मुंबई-जयपुर सुपर, अवध पौने छह घंटे

Railway: अब कोटा मंडल में सामने आई ट्रेन पलटने की साजिश

अब कोटा मंडल में सामने आई ट्रेन पलटने की साजिश,
छबड़ा में रेल पटरी पर रखा बाइक का फ्रेम, बेपटरी होने से बची मालगाड़ी, मचा हड़कंप
कोटा। देश के कई हिस्सों के बाद अब कोटा रेल मंडल में भी ट्रेन पलटने की साजिश सामने आई है। मंडल के बारां छबड़ा स्टेशन के पास बुधवार आधी रात को किसी ने मोटरसाइकिल (बाइक) का फ्रेम पटरी पर रख दिया। इस फ्रेम से एक मालगाड़ी टकरा गई। गनीमत रही कि मालगाड़ी पलटने से बच गई। समय रहते पटरी पर कुछ रखा नजर आने पर चालक ने आपातकालीन ब्रेक लगाते हुए मालगाड़ी रोकने की कोशिश, लेकिन रुकते रुकते भी मालगाड़ी फ्रेम से जा टकराई। रफ्तार कम होने से मालगाड़ी पटरी से उतरने से बच गई। इसके बाद चालक ने मामले की सूचना तुरंत कोटा कंट्रोल रूम और छबड़ा स्टेशन मास्टर को दी। यह मालगाड़ी गुना की तरफ से कोटा की ओर आ रही थी। बाद में चालकों ने फ्रेम को पटरी से हटकर मालगाड़ी को आगे की ओर रवाना किया। बाइक के दोनों पहिए और सीट आदि सामान गायब था। बाइक का केवल ढांचा ही मौजूद था।
तुरंत मौके पर पहुंची आरपीएफ
सूचना मिलते ही रेलवे अधिकारियों और आरपीफ में हड़कंप मच गया। कुछ ही देर बाद बारां और छबड़ा से आरपीएफ मौके पर पहुंच गई। बाद में छबड़ा आरपीएफ ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी। गुरुवार को कोटा से अधिकारियों ने भी मौके पर पहुंचकर इस पूरे मामले की जानकारी ली।
दो घंटे पहले निकली थी इंटरसिटी
इसी लाइन से करीब दो घंटे पहले रात 10.20 बजे इंदौर-कोटा इंटरसिटी ट्रेन (22984) भी गुजरी थी। लेकिन तब यह फ्रेम पटरी पर नहीं थी। इसके अलावा रात 11.15 बजे अजमेर-जबलपुर दयोदय ट्रेन भी निकली थी। हालांकि यह ट्रेन दूसरी लाइन से निकली थी। अगर इस ट्रेन पर भी कुछ रखा होता तो यह ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो सकती थी।
जांच जारी हैं
अधिकारियों ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। फ्रेम पर लिखे चेसिस नंबरों के आधार पर बाइक मालिक के पहचान की कौशिश की जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि जांच के बाद ही स्पष्ट होगा कि यह किसी की शरारत है, साजिश है या कोई षड्यंत्र है।
कई मामले आ चुके हैं सामने
उल्लेखनीय है की पटरी पर कोई भी भारी भरकम सामान रखकर ट्रेन गिराने की कोशिश के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे एक-दो ऐसे मामले में ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त भी हो चुकी है। इसके चलते रेलवे द्वारा ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है।