वंदे भारत वर्किंग विवाद: गंगापुर और आगरा में एक दूसरे के गार्ड को पीटा, फाड़े कपड़े, दरवाजे का कांच और लॉक तोड़ा

Vandey Bharat: अधिकारियों के साए में चली वंदे भारत, दोनों जोन चलाएंगे ट्रेन, विरोध हुआ ठंडा

Vandey Bharat: अधिकारियों के साए में चली वंदे भारत, दोनों जोन चलाएंगे ट्रेन, विरोध हुआ ठंडा

Rail News:  नई चली उदयपुर-आगरा कैंट वंदे भारत ट्रेन के लगातार चल रहे वर्किंग विवाद के चलते प्रशासन ने शनिवार को रेलवे का सख्त रुख देखने को मिला। विवाद रोकने के लिए रेलवे ने सुरक्षा के पुख्त इंतजाम किए थे। ट्रेन में कोटा के तीन अधिकारियों की ड्यूटि लगाई गई थी। साथ ही भारी संख्या में आरपीएफ, जीआरपी और सिविल पुलिस के जवानों की तैनादगी गई थी। इसके चलते अपने तीसरे फेरे में यह ट्रेन बिना विवाद के चली।
हालांकि शनिवार को आपसी सहमति से पश्चिम-मध्य और उत्तर-मध्य रेलवे ने ट्रेन के वर्किंग आदेश जारी कर दिए। इन आदेशों के तहत कोटा से आगरा तक गंगापुर का स्टॉफ ट्रेन चलाएगा। वहीं आगरा से गंगापुर तक आगरा के गार्ड-ड्राइवर ट्रेन का विर्किंग करेंगे तथा गंगापुर से कोटा तक गंगापुर का स्टॉफ ट्रेन चलाएगा। इसके अलावा कोटा से उदयपुर के बीच पहले की तरह अजमेर मंडल का स्टॉफ ट्रेन का संचालन करेगा।
नहीं घुसने दिया स्टेशन पर
स्टेशन पर मौजूद भारी पुलिस ने शनिवार को किसी भी कर्मचारी संगठन के नेताओं को गंगापुर प्लेटफार्म पर घुसने तक नहीं दिया। रेलवे की चेतावनी के चलते नेता स्टेशन पहुंचे ही नहीं और न ही कोई विरोध करने वाला नजर आया। ट्रेन में कोटा से गए सहायक मंडल सुरक्षा आयुक्त बीके मीणा, सहायक मंडल परिचालन प्रबंधक शशि भूषण शर्मा तथा सहायक मंडल विद्युत अभियंता (टीआरओ) जतेंद्र पाल किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरे समय मौजूद रहे। कोटा से आगरा तक इन अधिकारियों के साय में ट्रेन का संचालन किया गया।
कर्मचारी संगठनों के बदले सुर
रेलवे की सख्ती के बाद कर्मचारी संगठनों के नेताओं के सुर बदले नजर आ रहे हैं। इससे पहले जो नेता सभाओं में और कर्मचारियों के बीच जोर-जोर चिखते हुए मामले में आरपार की लड़ाई का एलान कर रहे थे, एक दूसरे का मर्डर करने तक की धमकी दे रहे थे, किसी भी हालत में ट्रेन एक-दूसरे को नहीं चलने देने के लिए चेता रहे थे, प्लेटफॉर्म पर आपस में मारपीट और बदमाशों की तरह लड़ाई-झगड़ा और ट्रेन में तोड़ फोड़ कर रहे थे, आदेश के बाद वह पूरी तरह चुप रहे। ऑन रिकॉर्ड यह नेता कुछ भी बोलने से बचते नजर आए।
आरपीएफ अधिकारी जबलपुर तलब
गंगापुर में गुरुवार को हुई वंदे भारत में तोड़ फोड़ और गार्ड को पीटने के मामले को लेकर भी रेलवे ने कड़ा रुख अपनाया है। इसके चलते गंगापुर पोस्ट प्रभारी सब इंस्पेक्टर अशोक राम मीणा और सहायक सब इंस्पेक्टर आरपीएफ खुफिया विभाग के धीरेंद्र को सीसोदिया को पश्चिम-मध्य रेलवे जबलपुर मुख्यालय ने तलब कर लिया। यहां पर मामले को लेकर अधिकारियों ने दोनों से पूछताछ की है।
उल्लेखनीय है कि हंगामें की पहले से सूचना होने के बाद भी रेलवे ने गंगापुर में प्रर्याप्त स्टॉफ की तैनादगी नहीं की थी। मौके पर आरपीएफ के चंद जवान मौजूद थे, यह ट्रेन में तोडफ़ोड और गार्ड को पिटने से नहीं बचा सके। गंगापुर स्टॉफ ने ट्रेन ड्राइवर की कैबिन के दरवाजे का कांच मुक्का मार कर तोड़ दिया था। इसके अलावा औजारों और पत्थरों की मदद से दरवाजे का ताला भी तोड़ दिया था।
तीन दिन चलेगी ट्रेन
गौरतलब है कि उदयपुर से आगरा तक कोटा होते हुए इस वंदे भारत ट्रेन (20981-82) का संचालन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शनिवार को किया जाएगा।