Railway: साढ़े छह घंटे देरी से पहुंची मुंबई-जयपुर सुपर, अवध पौने छह घंटे
Railway: साढ़े छह घंटे देरी से पहुंची मुंबई-जयपुर सुपर, अवध पौने छह घंटे

Railway: इटावा-कोटा ट्रेन में लूटेरों का धावा, कई यात्रियों के चुराए मोबाइल और नगदी

Railway: इटावा-कोटा ट्रेन में लूटेरों का धावा, कई यात्रियों के चुराए मोबाइल और नगदी

Rail news:  इटावा कोटा ट्रेन में शुक्रवार तड़के लूटेरों द्वारा कई यात्रियों के मोबाइल और नगदी लूटने का मामला सामने आया है। इनमें से कई यात्रियों ने मामले की रिपोर्ट कोटा जीआरपी थाने में भी दी है। हांलाकि जीआरपी द्वारा ऐसी किसी घटना की जानकारी देना जरूरी नहीं समझ गया।
लूट का शिकार मुरैना निवासी रवि बघेल ने बताया कि वह ट्रेन के जनरल कोच में बैठा हुआ था। तभी सालपुरा स्टेशन पर एक लूटेरा उसकी जेब में रखा मोबाइल लूट कर भाग खड़ा हुआ। घटना का तुरंत पता चलते ही वह भी लूटेरे को पकड़ने के लिए ट्रेन से नीचे उतरा गया। लेकिन तब तक कर अंधेरे का फायदा उठाकर लूटेरा फरार हो गया। इतनी देर में गाड़ी भी रवाना हो गई। इसके चलते उसे वापस ट्रेन में बैठना पड़ा।
रवि ने बताया कि इसके बाद सुबह ट्रेन कोटा पहुंचने पर उसने मामले की रिपोर्ट जीआरपी को दी। लेकिन जीआरपी ने रिपोर्ट दर्ज नहीं कर मामला गुमशुदगी में दर्ज किया है। रवि ने बताया कि वह मंदसौर में बिजली विभाग में नौकरी करता है। अपनी ड्यूटी पर वह वही जा रहा था।
इसी तरह इसी ट्रेन में सफर कर रहा है एक अन्य यात्री ने भी जीआरपी को अपने मोबाइल लूट की रिपोर्ट दी है। इसका मामला भी जीआरपी ने गुमशुदगी में दर्ज किया है। इसके अलावा एक यात्री ने एक लूटेरे द्वारा करीब 15 हजार रुपए चोरी की रिपोर्ट भी कोटा जीआरपी को दी है। लेकिन थाने पर फोन करने पर जीआरपी ने एक भी मामले की जानकारी नहीं दी। अधिकारी नहीं होने की बात कहकर ड्यूटी जवान मामले में टालमटोल करते रहे।
गौरतलब है कि मोबाइल चोरी के मामले मामलों में जीआरपी द्वारा रिपोर्ट दर्ज नहीं करने का यह पहला मामला नहीं है। मोबाइल चोरी के लगभग हर मामले में जीआरपी का यही रुख रहता है। चाहे मोबाइल कितना भी महंगा हो, जीआरपी गुमशुदगी में ही मामला दर्ज करती है।
बीकानेर-बांद्रा में भी चुराया यात्री का मोबाइल
इसी तरह एक चोर ने बीकानेर-बांद्रा (0471) ट्रेन से भी एक यात्री का मोबाइल चुरा लिया। बाद में गश्त के दौरान कोटा आरपीएफ ने इस चोर को पकड़ लिया। आरपीएफ ने इस चोर को सवाई माधोपुर जीआरपी के हवाले कर दिया। जीआरपी ने इस आरोपी को शनिवार को कोर्ट में पेश किया। अदालत ने आरोपी को 2 दिन के रिमांड पर सौंपा है। जीआरपी ने बताया कि आरोपी का नाम पवन कुमार (20) है। यह लाखेरी का रहने वाला है। पवन ने मुंबई जा रहे किसी अब्दुल हक नाम के यात्री का मोबाइल चुराया था। बाद में पवन के पास से यह मोबाइल बरामद हुआ था।