कोविड संक्रमण के मद्देनजर सुरक्षित तरीके से हो तेंदू पत्ता संग्रहण कार्य ऑनलाइन समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने दिए आवश्यक निर्देश

कोविड संक्रमण के मद्देनजर सुरक्षित तरीके से हो तेंदू पत्ता संग्रहण कार्य
ऑनलाइन समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने दिए आवश्यक निर्देश
जयपुर, 13 मई। वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा की अध्यक्षता में गुरुवार को विभागीय स्तर पर संचालित पूरे राज्य में तेंदू पत्ता व्यापार से जुड़े विभाग के स्तर से की जा रही तैयारियों पर चर्चा के लिये राज्य स्तरीय समीक्षा ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्रीमती गुहा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर तेंदू पत्ता संग्रहण कार्य को सुरक्षित तौर से पूर्ण करवाया जाए।
बैठक में राज्य के 5 संभागों कोटा, उदयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और इनके अधीन के तेंदू पत्ता उत्पादन के 12 जिलों बारां, बूंदी, झालावाड़, प्रतापगढ़, बाँसवाडा, डूंगरपुर, उदयपुर, चितोड़गढ़, भीलवाड़ा, सिरोही, पाली और धोलपुर के मुख्य वन संरक्षकों तथा उप वन संरक्षकों शामिल रहे। अरण्य भवन से प्रधान मुख्य वन संरक्षक (हॉफ) श्रीमती श्रुति शर्मा सहित अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।
समीक्षा उपरांत प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गुहा ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि तेंदू पत्ता संग्रहण कार्य से वनों के समीप रहने वाले ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर इस कठिन दौर में रोजगार उपलब्ध होगा। इस कार्य को सुचारु तथा कोविड-19 संक्रमण के बीच सुरक्षित रूप से संचालित करवाने के हर सम्भव प्रयास किए जाएं। उच्च अधिकारी जिला स्तर तथा संभाग स्तर के प्रशासन तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों से समन्वयन स्थापित कर तेंदू पत्ता संग्रहण कार्य को समुचित तरीके से करवाएं। गतिरोध होने पर राज्य सरकार को तत्काल सूचना दी जाए।
बैठक में बताया गया कि तेंदू पत्ता व्यापार से राज्य सरकार को इस वर्ष 40.00 करोड़ रुपये की आय प्राप्त होने की उम्मीद है। राज्य के 12 जिलों में स्थित 166 तेंदू पत्ता इकाइयों में 165 इकाइयाँ जनवरी 2021 में आयोजित खुली नीलामी से विभागीय स्तर से विक्रय की गई थी।