पांचना बांध से 3 हजार क्यूसेक पानी की निकासी : तटीय गांवों में अलर्ट, देखें गेट खुलने का वीडियो

पांचना बांध से 3 हजार क्यूसेक पानी की निकासी : तटीय गांवों में अलर्ट, देखें गेट खुलने का वीडियो

भरतपुर, 01 अगस्त: हाल की अधिक वर्षा के कारण करौली जिले से निकलने वाली गम्भीर नदी में पांचना बांध के तीन गेट खोलकर 3 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसके चलते बयाना और रूपवास तहसीलों के नदी तटीय गांवों के निवासियों को सतर्क किया गया है। जिला कलेक्टर और मजिस्ट्रेट डॉ. अमित यादव ने बताया कि इन क्षेत्रों के निवासियों को नदी के बहाव क्षेत्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है।

स्थानीय प्रशासन द्वारा पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों को नदी के तेज बहाव के दौरान सावधान रहने के निर्देश दिए गए हैं। लगातार बारिश की चेतावनी के मद्देनजर लोगों से अपने पशुधन को भी नदी के पास नहीं छोड़ने की अपील की गई है। इसके साथ ही, आमजन से उनके संसाधनों को नदी के बहाव क्षेत्र से हटाने और बच्चों तथा महिलाओं को वहां नहीं जाने देने का आग्रह किया गया है।

यह भी पढ़ें :   नशीली दवाई की बडी मात्रा में एक खैप को लेकर राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर रहे दो लोगो किया गिरफ़्तार - भरतपुर

डॉ. यादव ने कहा कि गम्भीर नदी में पानी छोड़े जाने की वजह से जिले की सीमा में गुरुवार रात तक पानी की आवक हो सकती है। ऐसे में संबंधित गांवों को दिन में ही सूचित कर दिया जाएगा ताकि लोग बहाव क्षेत्र से दूर रहें।

प्रभावित गांव: अधीक्षण अभियंता जल संसाधन देवीसिंह बेनीवाल ने बताया कि अधिक पानी की आवक के कारण तहसील बयाना के चीखरू, पीपरिया, धुरेरी, मावली, महरावर, नहरौली, चक बीछी, सिंघाडा, शीदपुर, और नदी का गांव प्रभावित हो सकते हैं। तहसील रूपवास में दाहिना गाँव, महलपुर काछी, मुर्रिका, कांधौली, दौलतगढ़, सिकरौदा, पिचूना, रसीलपुर, मिल्सवां, देवरी, पांड्री, और मैरथा गांव पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें :   Live 3 : प्रधान शपथ ग्रहण समारोह - बौंली

एसडीआरएफ टीम, जल संसाधन विभाग, पंचायतीराज विभाग, चिकित्सा विभाग और उपखंड प्रशासन रूपवास एवं बयाना को आवश्यक संसाधनों के साथ अलर्ट पर रखा गया है।