मूसलाधार बारिश

मूसलाधार बारिश : कोटा बैराज के खोल 6 गेट, अनंतपुर में चली नाव, खड़े गणेश जी की प्रतिमा डूबी

हाडोती में मूसलाधार, कोटा बैराज के खोल 6 गेट, अनंतपुर में चली नाव, खड़े गणेश जी की प्रतिमा डूबी

कोटा। राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित पूरे हाडोती में हाडोती में शनिवार को मूसलाधार बारिश हुई। तेज बारिश के चलते इस सीजन में पहली बार कोटा बैराज के छह गेट खोलने पड़े। 7-7 फीट खुले इन गेटों से अधिकतम 51हजार 858 क्यूसेक से पानी की निकासी की गई। पानी भरने की आशंका के चलते चंबल किनारे बस्ती में प्रशासन ने मुनादी भी करवाई। इससे कुछ दिन पहले तीन गेट खोले गए थे। इसके अलावा अनंतपुर बस्ती में नाव चल गई।यहां से करीब 35 लोगों को रेस्क्यू किया गया। साथी खड़े गणेश मंदिर की आदि से ज्यादा प्रतिमा पानी में डूब गई। झमाझम बारिश के चलते हाडोती के झरने बह गए। अचानक पानी आने से इन कर्णेश्वर और गेपरनानाथ मंदिर पिकनिक स्टॉप पर कई लोग फंस गए। बाद में छह लोगों को बचाया गया।
बंद रहा राष्ट्रीय राजमार्ग
इसके अलावा दरा की नाल में पानी आने से राष्ट्रीय राजमार्ग और बंद रहा।
पार्वती, चंबल और कालीसिंध नदी में पानी के तेज बहाव के चलते मध्य प्रदेश और राजस्थान का संपर्क कटा रहा।
तेज बारिश का असर कोटा रेल मंडल पर भी नजर आया। कई जगह रेल पटरियां पानी में डूब गई और अंडर ब्रिज में पानी भर गया। इसके चलते रेल संचालन प्रभावित रहा। पटरी पानी में डूबने पर दाढदेवी स्टेशन पर करीब एक घंटे तक रेल संचालन बाधित रहा। देहरादून सहीत कई माल गाड़ियां खड़ी रही।
इसके अलावा तेज बारिश के चलते हाडोती में कई जगह फसलों को भी नुकसान की खबर है।
ढाई इंच बरसा पानी
मौसम विभाग ने कोटा जिले में दिन भर में 66.8 मिलीमीटर (करीब ढाई इंच) पानी बरसा। इस सीजन में कोटा में अब तक 572.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।
7 दिन लगातार बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि हाडोती संभाग में 5 से 7 दिन तक कहीं कहीं लगातार बारिश हो सकती है।
कोटा के अलावा उदयपुर और अजमेर संभाग में भी लगभग यही स्थिति रह सकती है।