पार्किंग माफिया के आगे नहीं चली GM – DRM की : अवैध वसूली जारी, कोर्ट ने थमाया रेलवे अधिकारीयों को नोटिस

जीएम-डीआरएम को नोटिस का भी नहीं कोई असर, पार्किंग में अभी भी जारी है लूट
कोटा। रेलवे वाहन पार्किंग स्टैंड पर यात्रियों से लूट अभी भी जारी है। पिछले सप्ताह पश्चिम-मध्य रेलवे महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय और कोटा डीआरएम मनीष तिवारी को अदालत ने मामले में नोटिस जारी किया है। लेकिन इसका कोई असर वाहन पार्किंग स्टैंड पर नजर नहीं आ रहा है।
सोमवार को भी सोगरिया रेलवे स्टेशन के स्टैंड पर यात्रियों से पिकअप और ड्रॉप के पैसे वसूले गए। इसकी शिकायत पश्चिम-मध्य रेलवे जोनल सलाहकार समिति सदस्य अनिल जैन से रेल मंत्री सहित जीएम और डीआरएम को की है।
इसी तरह सोमवार को ही कोटा स्टेशन पर भी वाहन पार्किंग स्टैंड संचालकों द्वारा परिजनों को लेने पहुंचे पिकअप एंड ड्रॉप की लाइन में खड़े यात्री से जबरन 30 रुपए वसूले गए। जब कि पिकअप एंड ड्रॉप निशुल्क है। यात्री राज ने बताया कि इतना तो इतना तो वाहन का किराया भी नहीं है, जितना उससे किराया वसूला गया। वाहन का किराया भी यहां पर 15 रुपए है।
कोर्ट में है मामला
उल्लेखनीय है कि निशुल्क पिकअप एंड ड्रॉप में वाहन स्टैंड ठेकेदारों द्वारा यात्रियों से अवैध वसूली का मामला कोर्ट में हैं। पिछले हफ्ते ही वकील सुजीत स्वामी ने मामले में जीएम और डीआरएम को पार्टी बनाया है। इसके चलते अदालत ने इनको नोटिस भी जारी किए हैं।
लंबे समय से है शिकायत
उल्लेखनीय है कि कोटा मंडल के कई वाहन पार्किंग स्टैंडों पर अवैध वसूली की शिकायत लंबे समय से है। अधिकारियों को आए दिन इसकी शिकायतें मिलती रहती हैं। मामले में कई बार अधिकारियों को ज्ञापन तक सौंपे जा चुके हैं। बैठको को तक में मुद्दा उठ चुका है। लेकिन बात-बात में यात्री सुविधाओं का दावा करने वाला कोटा मंडल रेल प्रशासन आज तक इस समस्या का ठोस समाधान नहीं खोज सका है। प्रशासन की इस उदासीनता के चलते इन स्टैंडों पर यात्री आए दिन लुटने रहते को मजबूर हैं।