Sawai Madhopur : अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों के संबंध में जिला कलेक्टर की किसानों से अपील खराब हुई फसलों की सूचना बीमा कम्पनी को समय पर दे

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”पूरी खबर यहाँ सुने”]

अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों के संबंध में जिला कलेक्टर की किसानों से अपील, खराब हुई फसलों की सूचना बीमा कम्पनी को समय पर दे

जिले में पिछले दिनों अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों के संबंध में जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने जिले के किसान संगठनों के पदाधिकारियों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि पिछले दिनों जिले में अतिवृष्टि होने से किसानों की फसले खराब हुई है। खराब हुई फसलों के मुआवजे के लिए 72 घण्टे के अन्दर फसल बीमा कम्पनी को जानकारी देनी होती है। उन्होंने बताया कि अभी तक जिले से मात्र 700 के लगभग किसानों ने शिकायतें फसल बीमा कम्पनी को दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा कि जिले के जिन किसानों की फसल खराब हुई है उन्हें उचित मुआवजा मिले। साथ ही उन्होंने जिले के किसानों से अपील की है कि जिन किसानों की फसले खराब हुई है वे उसकी सूचना बीमा कम्पनी को समय पर दें। जिससे किसानों को उचित मुआवजा मिल सकें।

यह भी पढ़ें :   लोगों ने किया सभापति का स्वागत-वज़ीरपुर

उन्होंने सभी किसान संगठनों के पदाधिकारियों एवं किसानों से कहा कि जिले के सभी किसानों को जागरूक करें जिन किसानों की फसले खराब हुई है उनकी सूचना जिले की बीमा कम्पनी बजाज अलायन्स जनरल इन्श्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002095959 अथवा क्रोप इन्श्योरेन्स ऐप के माध्यम फसल में हुई हानि से शिकायत दर्ज करावें एवं ऑफलाइन आवेदन संबंधित कृषि पर्यवेक्षक को भी दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त प्रभावित किसान बीमा कम्पनी बजाज अलायन्स कृषि कार्यालय अथवा संबंधित बैंक को भी हानि प्रपत्र भरकर सूचना दे सकते हैं। बीमित फसल के प्रभावित किसान जिनकी फसलों को उक्त कारणों से नुकसान हुआ है, समय पर सूचना दर्ज करायें जिससे योजना प्रावधानों के तहत बीमा का लाभ मिल सके। उन्होंने उप निदेशक कृषि विस्तार रामराज मीना को मिशन मोड़ पर रहकर कार्य करने के लिए निर्देशित किया तथा कृषि विभाग के सभी सभी कृषि पर्यवेक्षकों, सहायक कृषि अधिकारियों को फिल्ड में भेजकर बारिश से खराब हुई किसानों की फसलों के बारे में जानकारी लेकर किसानों से ऑफलाईन फॉर्म भरवाकर बीमा कम्पनी को सूचित करने के निर्देश दिए।